Wed. Oct 20th, 2021

जैसा कि हम सभी को पता है सार्वजनिक शौचालय भी होते हैं और शौचालय आजकल सभी जगह देखने को मिल जाते हैं चाहे वह मॉल हो या फिर रेलवे स्टेशन, बस स्टेशनों सार्वजनिक स्थानों पर सभी जगह शौचालय होते हैं.और यह शौचालय कभी तो  साफ-सुथरे होते हैं. या बहुत ही गंदे होते हैं. लेकिन आपने अक्सर यह देखा होगा कि यह सार्वजनिक शौचालय के गेट हमेशा नीचे से छोटे होते हैं.

इनकी छत खुली हुई रहती है. ये शौचालयों की छत ना होने का और दरवाजा नीचे से कटा हुआ होने का क्या कारण है? ऐसा प्रश्न सभी के मन में उठता होगा तो आज हम आपसे इस ही विषय पर चर्चा करेंगे या फिर यह सार्वजनिक शौचालयों की छत क्यों नहीं होती और इनका गेट नीचे से क्यों इतना छोटा होता है.इसके कई कारण हैं जो काफी सामान्य हैं तो हम आपसे चर्चा करते हैं.इसको कई कारणों से ऐसा बनाया जाता है. शौचालय के नीचे से गेट छोटा होने और छत न होने के कई कारण हैं.जैसा कि अगर फर्श गीला हो जाए तो दरवाजा भी खराब नहीं होगा और सफाई भी अच्छे से हो सकती है. पानी अच्छे से साफ किया जा सकता है.


वहीं अगर किसी की शौचालय में तबीयत बिगड़ जाए  उसको बाहर निकालने में भी आसानी होगी जैसे कि ऊपर खुली हुई छत ऊपर से है तो उससे भी कोई व्यक्ति सहायता के लिए अंदर जा सकता है और बाहर से भी नीचे की तरफ से अंदर जा सकते हैं.वहीं कुछ लोगों को धूम्रपान करने की इतनी लत होती है कि वह शौचालय में धूम्रपान करना काफी पसंद करते हैं.ऐसे में जब अगर कोई और दूसरा व्यक्ति शौचालय में जाए तो उसको धुए से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में छत न होने के कारण भी धुआं आसानी से शौचालय से बाहर चला जाएगा और दूसरे लोगों को परेशानी भी नहीं होगी.

वहीं कुछ लोगों को इतने मैनर्स नहीं होते हैं कि अगर शौचालय में कोई है तो नौक कर कर जाएं या चेक कर लें कोई है या नहीं ऐसे में नीचे से दरवाजा छोटा होता है तो पता चल सकता है आसानी से कि कोई दूसरा शौचालय इस्तेमाल कर रहा है. तो इस बात से भी आसानी से बचा जा सकता है.इन्ही सभी महत्वपूर्ण कारणों की वजह से सार्वजनिक शौचालय को इस तरह बनाया जाता है.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *