Wed. Oct 20th, 2021

बॉलीवुड फिल्मी दुनिया के जाने माने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह जो किसी पहचान के मोहताज नहीं है अपने अभिनय के दम पर बॉलीवुड फिल्मी दुनिया में अच्छा छोरी है उनको फिल्म फेयर अवार्ड से लेकर नेशनल अवार्ड तक से भी सम्मानित किया जा चुका है. नसरुद्दीन शाह ने अपने फिल्मी करियर में 100 फिल्मों में अभिनय किया है. एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने बॉलीवुड फिल्मी दुनिया में नेगेटिव और पॉजिटिव सभी प्रकार के रोल किए हैं.और अपने अभिनय से उन किरदारों में खास जान डाल दी है.उनके अभिनय को देखने के बाद दर्शक काफी प्रभावित हुए हैं.आज भी नसीरुद्दीन शाह के अभिनय को याद किया जाता है.


वहीं आज आप से नसरुद्दीन शाह की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो उन्होंने अपने से पूरे 16 साल बड़ी लड़की से शादी की थी. उनकी पहली शादी 16 साल बड़ी लड़की से हुई थी जब वह पढ़ाई किया करते थे उस समय नसरुद्दीन शाह की उम्र 20 वर्ष  ही थीआपको बता दें एक्टर नसीरुद्दीन शाह की पहली शादी परवीन मुराद से हुई थी जो कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ने के दौरान नसरुद्दीन और प्रवीन का प्यार परवान चढ़ा.परवीन स्टूडेंट वीजा पर भारत आई थी ऐसे में पढ़ाई पूरी होने पर ही उन्हें भारत छोड़ने का नोटिस मिल गया था.नसीरुद्दीन ने अपनी आत्मकथा में बताया कि वह प्रवीन को अपने से अलग नहीं करना चाहते थे.वही परवीन भी भारत नहीं छोड़ना चाहती थी. ऐसे में नसरुद्दीन ने परवीन से शादी कर ली और उन्हें भारत में ही रोक लिया.

आपको बता दें इस दौरान नसीरुद्दीन शाह सिर्फ 20 वर्ष के थे वही परवीन की उम्र 36 साल थी. शादी के 1 वर्ष बाद परवीन और नसीर के घर बेटी का जन्म हुआ जिसका नाम हिबा है.लेकिन इसके पश्चात परवीन और नसीर एक दूसरे से अलग हो गए वही हिबा अपनी मां के साथ ईरान चली गई.इसके बाद नसीरुद्दीन शाह अभिनेत्री रत्ना पाठक के और उनके बीच नजदीकियां बढ़ गई उन्होंने जल्द ही रत्ना पाठक से शादी करने का निर्णय लिया.

लेकिन रत्ना पाठक हिंदू थी और जो नसरुद्दीन शाह ने अपनी मां से इस बात का जिक्र किया तो उनकी मां ने उनसे पूछा कि क्या रत्ना पाठक अपना धर्म बदलेगी वह मुसलमान हो जाएगी तब नसीरुद्दीन शाह ने कहा मैं उन पर जबरदस्ती धर्म बदलने का दबाव नहीं बना सकता.इस बात को सुनने के बाद उनकी मां खामोश हो गई और कुछ नाह कहते हुए उन्होंने अपनी सहमति देती.


खबरों के अनुसार वर्ष 1982 में रतना की मां दीना पाठक के घर पर इस जोड़ी ने रजिस्टर्ड मैरिज कर ली थी. नसीर और रत्ना पाठक की शादी होने के बाद उनकीपहली पत्नी परवीन की बेटी हीबा भी इन्हीं के साथ रहने लगी थी. हिबा का पालन पोषण भी रत्ना पाठक के दोनों बेटे इमाद और विवान के साथ साथ हुआ.

मैं आपको बता दें एक्टर नसीरुद्दीन शाह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1975 में निशांत से की थी वर्ष 1971 में नसरुद्दीन यह दिल्ली नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा स्कूल में एडमिशन लिया था तभी नसीर की मुलाक़ात फेमस निर्माता निर्देशक श्याम बेनेगल से हुई थी.कहा जाता है कि नसीर से मिलने के दौरान श्याम बेनेगल फिल्म निशानत बनाने की तैयारी में थे जिसके चलते एक शानदार अभिनेता की जरूरत थी तभी उन्होंने नसीरुद्दीन शाह को देखा अपनी फिल्म में काम करने का मौका दिया इस फिल्म के बाद से नसरुद्दीन शाह की तो किस्मत ही बदल गई और उन्होंने हिंदी फिल्मी दुनिया में निशांत फिल्म के साथ आक्रोश,मिर्च मसाला,अल्बर्ट पिंटो  गुस्सा क्यों आता है, जुनून,मंडी,अर्धसत्य,जाने भी दो जैसी हिट फिल्मों में शानदार अभिनय किया.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *